News

Jal Jeevan Mission Vacancy: जल जीवन मिशन भर्ती, वेतन ₹8000 महीना

जल जीवन मिशन वैकेंसी के तहत विभिन्न पदों पर आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिसका उद्देश्य ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पीने के पानी की समस्या को सुलझाना है। इस भर्ती में प्रोजेक्ट मैनेजर, वाहन चालक, स्थानीय सहायक आदि पदों के लिए चयन किया जाएगा। आवेदन निशुल्क है और आयु सीमा 18 से 40 वर्ष निर्धारित की गई है।

By Akshay Verma
Published on

Jal Jeevan Mission Vacancy: जल जीवन मिशन भर्ती, वेतन ₹8000 महीना
Jal Jeevan Mission Vacancy: जल जीवन मिशन भर्ती, वेतन ₹8000 महीना

Jal Jeevan Mission Vacancy: देश में जल जीवन मिशन के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस भर्ती को केंद्र सरकार द्वारा जारी किया जाता है जिसके तहत विभिन्न पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। आपको बता दें इस अभियान का उद्देश्य देश में प्रत्येक जगह शहरी हो या ग्रामीण, इन लोगों की जल की आवश्यकता को पूर्ण किया जाता है। भर्ती मिशन के अंतर्गत जिन भी उम्मीदवारों को चुना जाता है वे पीने के पानी की समस्याओं को ठीक करने का काम करते हैं।

अगर आप इस अभियान से जुड़ना चाहते हैं तो आपको हर महीने 8000 रुपए का वेतन मिल सकता है। लेकिन पहले आपको भर्ती के लिए आवेदन करना होगा। जो उम्मीदवार इस भर्ती की योग्यता हेतु पात्र हैं उन्हें इस भर्ती में शामिल किया जाएगा।

जल जीवन मिशन भर्ती

भारत में जल जीवन अभियान भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। भर्ती के तहत प्रोजेक्ट मैनेजर, मोबिलाइजर, वाहन ड्राइवर, स्थानीय सहायक, स्थानीय दिशा निर्देश, प्रोजेक्ट कॉऑड्रिनेटर, मिशन सहायक के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार ऑफलाइन प्रक्रिया के तहत भर्ती में आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क और आयु सीमा क्या है?

जल जीवन मिशन भर्ती की आवेदन प्रक्रिया निशुल्क की गई है। यानी की भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। मुफ्त में आवेदन करके भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।

इसके अतिरिक्त 18 से लेकर 40 वर्ष तक के नागरिक इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं। प्रोजेक्ट मैनेजर पद के लिए 18 से 45 वर्ष के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

Jal Jeevan Mission Vacancy हेतु शैक्षणिक योग्यता

  • भर्ती के तहत प्रोजेक्ट मोबिलाइजर और कोऑर्डिनेटर पदों हेतु आवेदन करने के लिए स्नातक की डिग्री/ MSW/ BSW डिग्री होना अनिवार्य है।
  • जितने भी अन्य पद हैं उनके आवेदन के लिए 10वीं और 12वीं पास होना जरूरी है।
  • व्यक्ति को कम्प्यूटर की जानकारी और ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है।
  • प्रोजेक्ट पर कार्य करने का अनुभव होना आवश्यक है।

आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • ग्रेजुएशन की मार्कशीट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • दसवीं अथवा 12वीं की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • स्थानीय जाति का प्रमाण पत्र
  • प्रोजेक्ट पर किए गए काम का अनुभव

जल जीवन मिशन भर्ती की आवेदन प्रक्रिया क्या है?

  1. सबसे पहले आपको जल जीवन मिशन की आधिकारिक वेबसाइट Jal Jeevan Mission पर जाना होगा। इसका लिंक आपको संबंधित अधिसूचना या सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा।
  2. वेबसाइट के होम पेज पर “Apply Online” का विकल्प मिलेगा, इस पर क्लिक करें।
  3. वेबसाइट में लॉगिन करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक OTP (वन-टाइम पासवर्ड) आएगा, जिसे दर्ज करके लॉगिन करें।
  4. लॉगिन करने के बाद जल जीवन मिशन वैकेंसी का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होगा। इसमें मांगी गई सभी जानकारी को सही-सही भरें, जैसे कि नाम, पता, शैक्षणिक योग्यता आदि।
  5. अब फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज़ों जैसे आधार कार्ड, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, और फोटो को स्कैन करके अपलोड करें।
  6. सभी जानकारी भरने और दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद, फॉर्म को सबमिट कर दें।
  7. सबमिट करने के बाद आपको आवेदन सफल होने का संदेश मिलेगा। इसे सुरक्षित रख लें और प्रिंटआउट निकाल लें।

आवेदन फॉर्म और दस्तावेज का सत्यापन होने के बाद यदि आपका सिलेक्शन होता है तो आपको इंटरव्यू देने जाना होगा। इसे पास करने के बाद अंतिम रिजल्ट घोषित किया जाएगा। यदि आप पात्र होते हैं तो आपको चुने गए पद पर नियुक्त किया जाएगा।

Leave a Comment