News

UP School Holiday List 2024: अक्तूबर से दिसंबर तक यूपी के स्कूलों में कब-कब रहेगी छुट्टी, यहां देखें स्कूल हॉलिडे लिस्ट

UP School Holiday List 2024: अक्टूबर और नवंबर 2024 में यूपी के स्कूलों में छुट्टियों का सीजन फिर से शुरू होगा, जिसमें गांधी जयंती, दशहरा, दीपावली जैसे त्यौहार शामिल हैं। यह छुट्टियां बच्चों और शिक्षकों को शिक्षा और अन्य गतिविधियों की बेहतर योजना बनाने में मदद करेंगी।

By Akshay Verma
Published on

up-school-holiday-list-calendar-2024-pdf

अगस्त के महीने में बच्चों को काफी मजा आया होगा चूंकि इसी माह में विशेष रूप से यूपी के स्कूल में कई हॉलीडे मिले थे। किंतु सितंबर के महीने में ज्यादा छुट्टियों का मौका न मिला हो चूंकि इस माह में काफी पर्व नहीं रहते है। किंतु अब अक्तूबर के महीने में फिर से छुट्टियों का सीजन शुरू होने वाला है।

अक्तूबर में गांधी जयंती, दशहरा और दीपावली आदि के मौके पर छुट्टी रहती है और बच्चों को स्कूल नहीं जाना होगा। अब जिनको सितंबर से दिसंबर महीने में रहने वाली छुट्टियों को जानना हो तो वो यहां लिस्ट देख सकते है।

यूपी स्कूल हॉलिडे लिस्ट 2024

ईद-ए-मिलाद16 सितंबर 2024, सोमवार
विश्वकर्मा पूजा/अनंत चतुर्दशी17 सितंबर, मंगलवार
महात्मा गांधी जयंती2 अक्टूबर 2024, बुधवार
विजय दशमी12 अक्टूबर, शनिवार
नरक चतुर्दशी30 अक्टूबर, बुधवार
दीपावली31 अक्टूबर 2024, गुरुवार
गोवर्धन पूजा2 नवंबर, शनिवार
भाईदूज/चित्रगुप्त जयंती3 नवंबर, रविवार
गुरु नानक जयंती/कार्तिक पूर्णिमा15 नवंबर, शुक्रवार
गुरु तेग बहादुर जयंती दिवस24 नवंबर 2024, रविवार
किसमस25 दिसंबर

अगस्त महीने की छुट्टियों के बाद सितंबर में छुट्टियां कम मिलने वाली है। किंतु अक्तूबर और नवंबर माह में दुबारा ज्यादा हॉलीडे रहने वाले है जो कि बच्चों को फेस्टिवल्स का पूरा मजा देने वाले होंगे। ये हॉलीडे लिस्ट बच्चो और टीचर्स दोनों के लिए अहम रहता है चौंक इसकी मदद से वो अपनी शिक्षा और दूसरे कार्यों की प्लानिंग कर सकेंगे।

Leave a Comment