Sarkari Yojana

E Shram Card Status Check: ई श्रम कार्ड की नई क़िस्त जारी, जल्दी स्टेटस चेक करें

सरकार ने ई-श्रम कार्ड की नई क़िस्त जारी कर दी है। जिसके तहत लाभार्थी नागरिकों के खातों में 1000 रूपए की राशि ट्रांसफर कर दी गई है। आप ई श्रम कार्ड स्टेटस चेक करके क़िस्त की जानकारी ले सकते हैं।

By Akshay Verma
Published on

E Shram Card Status Check- ई श्रम कार्ड की नई क़िस्त जारी, जल्दी स्टेटस चेक करें

E Shram Card Status Check: देश की जनता के लिए भारत सरकार द्वारा समय-समय पर कई प्रकार की योजनाएं शुरू की जाती है ताकि गरीब, बेरोजगार, आर्थिक रूप से कमजोर एवं असंगठित क्षेत्र के लोगों को हर प्रकार के लाभ और सुविधाएं प्रदान की जा सके। सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए ई श्रम कार्ड योजना की शुरुआत कर रखी है। योजना के तहत पात्र नागरिक को एक कार्ड दिया जाता है जिसे ही E Shram Card कहते हैं। सरकारी द्वारा जारी सेवाओं का लाभ एवं आर्थिक मदद इस कार्ड के तहत प्रदान की जाती है। हाल ही में सरकार ने ई श्रम कार्ड की नई क़िस्त जारी की है आइए इसके बारे में जानते हैं।

E Shram Card Status Check

जितने भी नागरिक ई-श्रम कार्ड योजना में रजिस्टर्ड हैं उन्हें ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाता है। इसके साथ जब भी नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने की जानकारी मिलती है तो आप पोर्टल पर जाकर स्टेटस चेक करके आर्थिक मदद की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। योजना का उद्देश्य पात्र नागरिकों को प्रत्येक माह 1,000 रुपए की राशि प्रदान करना है।

इसी राशि को प्राप्त करके नागरिकों को स्थिति में सुधार आएगा और आर्थिक रूप से सशक्त बन सकते हैं। आप जब इस योजना में आवेदन करते हैं तो आपको ई-श्रम कार्ड दिया जाता है जिसमें एक नंबर दिया होता है। इस नंबर की सहायता से आप पोर्टल की वेबसाइट पर जाकर मिल रहे लाभ की जानकारी चेक कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड पेमेंट

ई-श्रम कार्ड योजना में आवेदन करने वाले पात्र नागरिकों को सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। लाभार्थी को हर महीने 1000 रूपए की राशि मिलती है जो की सीधे बैंक अकाउंट में डीबीटी द्वारा भेजी जाती है। आप योजना के तहत मिल रही राशि की जानकारी ई-श्रम पोर्टल पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी देखें पीएम किसान योजना की 2000 रुपए की नई क़िस्त जारी, यहाँ से लिस्ट में नाम चेक करें

पीएम किसान योजना की 2000 रुपए की नई क़िस्त जारी, यहाँ से लिस्ट में नाम चेक करें

E Shram Card Status Check कैसे करें?

ई श्रम कार्ड योजना में रजिस्टर्ड श्रमिक अपने ई श्रम कार्ड स्टेटस को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके जरिए वे जान सकते हैं कि उन्हें किस्त की राशि प्राप्त हुई है या नहीं।

  • सबसे पहले आपको ई श्रम योजना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट ई श्रम पोर्टल की वेबसाइट पर विजिट करें।
  • होम पेज पर आपको “ई श्रम कार्ड स्टेटस चेक” का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
  • नए पेज पर, आपको आवश्यक जानकारी जैसे – ई श्रम कार्ड नंबर, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड को दर्ज करना है।
  • जानकारी भरने के बाद “सबमिट” पर क्लिक करें और लॉगिन प्रक्रिया पूरी करें।
  • लॉगिन करने के बाद आपका ई श्रम कार्ड स्टेटस खुल जाएगा। यहां आप देख सकते हैं कि आपकी नई क़िस्त जारी की गई है या नहीं।

सरकार द्वारा योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को हर महीने 1,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि सीधे बैंक खाते में भेजी जाती है। श्रमिक अपने बैंक खाते में जमा हुई राशि की जानकारी पोर्टल पर जाकर चेक कर सकते हैं।

ये भी देखें pm-kisan-18th-installment-date

PM Kisan 18th Installment: पीएम किसान योजना की 2000 रुपए की 18वी क़िस्त जारी

Leave a Comment