Sarkari Yojana

Pension Update: अगले महीने से बंद हो जाएगी पेंशन, सरकार ने पेंशनर्स को चेताया, नया आदेश भी किया जारी

सेंट्रल पेंशन अकाउंटिंग ऑफिस ने पेंशनर्स को फ्रॉडर्स से अलर्ट रहने की चेतावनी दी है। अगर कोई अनजान व्यक्ति आपके बैंक से जुड़ी जानकारी अथवा पेंशन की जानकारी मांगता है और किसी फॉर्म भरने के लिए कहता है तो मना कर दें।

By Akshay Verma
Published on

Pension Update: अगले महीने से बंद हो जाएगी पेंशन, सरकार ने पेंशनर्स को चेताया, नया आदेश भी किया जारी

Pension Update: सरकारी कर्मचारी कहकर फ्रॉडस्टर्स आजकल लोगों से उनकी निजी जानकारियां प्राप्त करके गलत इस्तेमाल कर रहें हैं। सरकार ने पेंशनर्स एवं फैमिली पेंशन प्राप्त करने वाले नागरिकों के लिए बड़ी जानकारी दी है। फर्जी कॉल्स, मैसेज, SMS के जरिए लोगों से जानकारी बटोरी जा रही है। यह लोग अधिकतर पेंशन अथवा बैंक से जुड़ी जानकारी लेकर लोगों को बेवकूफ बना रहें हैं। इस बात पर गंभीर चिंता जताते हुए लोगों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है।

फ्रॉड के निशाने पर है पेंशनर्स

फ्रॉडस्टर्स अब और चालक हो गए हैं पेंशनर्स को वाह्टसप, टैक्स और ईमेल में मैसेज भेज कर डरा रहें हैं की यदि वे हमारे द्वारा भेजे गए फॉर्म में सम्पूर्ण जानकारी दर्ज करके नहीं भेजेंगे तो उन्हें अगले महीने से पेंशन का लाभ मिलना बंद हो जाएगा। अगर कोई आपसे PPO और बैंक खाता नंबर की जानकारी मांगता है तो आपको तुरंत समझ जाना है की यह कोई फ्रॉड व्यक्ति है।

सरकार की है नागरिकों से अपील “सतर्क रहें”

सभी पेंशन कर्ताओं से CPAO ने सतर्क रहने की अपील की गई। और कहा है की उन्हें अपना PPO नंबर, जन्मतिथि अथवा बैंक से जुड़ी कोई भी जानकारी किसी अनजान व्यक्ति को देने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आपके साथ फ्रॉड हो सकता है। इस स्थिति में आपकी जानकारी का गलत इस्तेमाल करके आपके बैंक अकाउंट को हैक करके सम्पूर्ण राशि निकाली जा सकती है।

पेंशनर्स को इन जानकारी से सम्बंधित कोई कॉल अथवा मैसेज आता है तो आप सम्बंधित अधिकारी को यह जानकारी दे सकते हैं। ताकि उस धोखेबाज व्यक्ति को ढूंढ कर सजा दी जा सके।

ये भी देखें सुप्रीम कोर्ट के website पर ऑफिशियल ऑर्डर जारी!! सहारा सेबी सुनवाई की बड़ी अपडेट

सुप्रीम कोर्ट के website पर ऑफिशियल ऑर्डर जारी!! सहारा सेबी सुनवाई की बड़ी अपडेट

फ्रॉड के धोखे से ऐसे बचें

  • अगर आपके मोबाइल नंबर पर कोई व्यक्ति किसी प्रकार का फॉर्म अथवा लिंक भेजता है तो उस पर क्लिक करने से बचे। इसके अतिरिक्त अपनी जानकारी किसी को साझा ना करें।
  • अगर अनजान व्यक्ति आपको कॉल अथवा मैसेज भेजकर पेंशन से जुड़ी जानकारी के बारे में बताता है और पेंशन के बारे में पूछता है तो आपको उसे कोई भी डिटेल नहीं देनी है। आपको इन मामलों में सतर्क रहना है।
  • अगर कोई व्यक्ति अपने आपको सरकारी व्यक्ति कहकर आपसे बैंक की डिटेल मांगता है तो आपको उसे जानकारी नहीं बतानी है।
  • यदि आपको कोई जानकारी जाननी है तो इस दौरान आप बैंक अथवा सरकारी कार्यलय में जा सकते हैं।

CPAO का बयान क्या है?

धोखाधड़ी के बढ़ते हुए मामले देखकर सेन्ट्रल पेंशन अकाउंटिंग ऑफिस द्वारा पेंशनर्स को सचेत रहने की चेतावनी दी है। की अगर आपके साथ ऐसी कोई घटना होती है तो आपको सतर्क हो जाना है और अपनी किसी भी जानकारी को साझा नहीं करना है।

आजकल पेंशनर्स से फ्रॉड व्यक्ति सरकारी कर्मचारी कहकर Email, WhatsApp अथवा SMS के जरिए जानकारी मांग रहें हैं। लेकिन आपको बता दें सरकारी कर्मचारी बेमतलब कभी भी किसी भी पेंशनर्स को कॉल नहीं करते हैं और इन तरीकों से बैंक या फिर पेंशन की जानकारी नहीं लेते। इसलिए आपको यह बात समझ लेनी है।

अगर आप इन सभी बातों से सावधान हो जाते हैं तो आप कभी भी धोखाधड़ी के शिकार नहीं हो पाएंगे। अगर गलती से आप उनके बहकावे में आकर जानकारी बताते हैं तो इसमें आपका ही बड़ा नुकसान हो सकता है। इसलिए सुरक्षित रहें और दूसरे व्यक्तियों को भी जागरूक करें।

ये भी देखें Ration Card Gramin List: राशन कार्ड की ग्रामीण लिस्ट जारी, जल्दी नाम चेक करें

Ration Card Gramin List: राशन कार्ड की ग्रामीण लिस्ट जारी, जल्दी नाम चेक करें

Leave a Comment